Bhupesh Baghel sworn in as the new CM of Chattisgarh

congress, bjp, election

भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

  • भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के मुख्या मंत्री के रूप में किया शपथ ग्रहण.
  • टी.एस सिंह देव एवं ताम्रध्वज साहू ने मंत्री के रूप में ग्रहण किया पद.
  • रमन सिंह के बाद तीसरे बने मुख्या मंत्री

कांग्रेस के नेता, भूपेश बघेल ने सोमवार को छतीसगढ़ के मुख्या मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया. इसके साथ ही टी. एस. सिंह देव एवं ताम्रध्वज साहू जो मुख्यमंत्री के पद के लिए अग्रणी धावक थे, उन्होंने मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस शपथ नेतृत्व किया और भूष बघेल के साथ साथ अन्य दो मंत्रियों की गोपनीयता की शपथ ग्रहण करवाई. कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी एवं पूर्व कांग्रेस नेता, मनमोहन सिंह ने भी अपनी मौजूदगी दी.

साथ ही अन्य राजनेता जैसे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मल्लिकार्जुन खरगे, राजस्थान के मुख्या मंत्री अशोक गेहलोत, साथ ही उनके डिप्टी सचिन पायलट, पुडुचेर्री के मुख्या मंत्री नारायणस्वामी, मध्य प्रदेश के ज्योतिरादित्य सिंदिआ,पंजाब से मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, राष्ट्रीय सम्मलेन अध्यक्ष फारूक अब्दुल्लाह एवं लोकतान्त्रिक जनता दल के नेता शरद यादव के साथ साथ कई अन्य बड़े दिग्गज नेताओं ने कार्यक्रम में लिया भाग.

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्या मंत्री, रमन सिंह भी इस शपथ ग्रहण सम्मलेन में मौजूद रहे.

FROM RAMAN SINGH TO BHUPESH BAGHEL

Patan के पांच बार रहे विधायक, भूपेश बघेल का नाम राज्य कांग्रेस विधानसभा पार्टी के लिए 16 दिसंबर को नामांकित किया था. अभी अभी हुए विधानसभा चुनावों में जहाँ कांग्रेस में ने 90 सदनीय सीटों में से कुल 68 सीटों पर जीत हासिल की उसका श्रेय भूपेश बघेल को दिया गया.

जहाँ एक ओर कॉग्रेस ने भरी मतों से जीत हासिल की वहीं भारतीय जनता पार्टी को केवल 15 सीटों पर ही संतोषी करनी पड़ी.

सन २००३ के बाद लगातार 3 बार श्रीमान रमन सिंह ने मुख्या मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया है परन्तु mr बघेल, जो की एक OBC क्षेत्र से आते है, वो तीसरे व्यक्ति है जो राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं.

धन्यवाद

अन्य राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय एवं तकनिकी ख़बरों के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे, एवं हमें अपreviews के बारे में जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *